अशोक गहलोत का फैसला, राजस्थान में होगा सभी लोगों का कोरोना टेस्ट

अशोक गहलोत का फैसला, राजस्थान में होगा सभी लोगों का कोरोना टेस्ट

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर इस समय पूरे विश्व पर मड़रा रहा है। इसकी वजह से दिन- प्रतिदिन लोगों में डर भी पैदा होता चला जा रहा है। वहीं स्थिति इस समय भारत में भी है लेकिन भारत में कोरोना संक्रमण के खतरों से निपटने के लिए नए-नए तरीके अपनाए जा रहे है। वैसे सभी राज्य इससे छुटकारा पाने की कोशिश में लगी है लेकिन राजस्थान सरकार इससे निपटने के लिए कुछ ज्यादा ही कोशिशों में लगी है। इस महामारी से निपटने के लिए राजस्थान सबसे पहला राज्य है जिसने लॉकडाउन का फैसला किया और अब अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी साढ़े सात करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है। स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना संक्रमण की शंका होने पर सैंपल टेस्टिंग भी करने का निर्णय लिया। मेडिकल विभाग के कर्मचारियों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और जिला कलेक्ट्रेट के कर्मचारी स्क्रीनिंग का काम करेंगे।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहली मौत, 25 साल के युवक ने गवाईं अपनी जान

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने आजतक से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश भर में स्क्रीनिंग का काम शुरू करने की तैयारी कर ली गई है। अभी फिलहाल राजस्थान के कोरोना प्रभावित 11 जिलों में स्क्रीनिंग का काम चल रहा है और अगले एक-दो दिन में प्रदेश के सभी 33 जिलों के साढ़े सात करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 26 लाख लोगों की स्क्रीनिंग राजस्थान में हो चुकी है। हमारी जनसंख्या के 45 फीसदी से ज्यादा है। अब हमने जो मैकेनिजम तैयार किया है, जिसके तहत अब पूरे साढ़े सात करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग कर लें। ताकि इसमें जो कोरोना संक्रमण के मामले संदिग्ध होंगे हम उनके सैंपल लेकर उनके इलाज की दिशा में कदम उठा सकें।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में कोरोना संक्रमण बाहर से आने वाले लोगों की वजह से फैला है। दिल्ली के एयरपोर्ट पर ये उतरे और अपने निजी साधनों के जरिए अपने-अपने घर आ गए. इन लोगों के ट्रैवेल प्लान की कोई जानकारी नहीं मिली और न ही हमें ये जानकारी है कि इनकी दिल्ली में स्क्रीनिंग हुई है कि नहीं। राजस्थान के सभी केस बाहर से आए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

कालघर औषधि से कोरोना वायरस होगा खत्म, आयुर्वेद ने बताया इसे कोविड-19 का काल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।